2

योगी के शपथ ग्रहण समारोह की भव्य तैयारियां,जानें विपक्ष के किन बड़े नेताओं को मिला आमंत्रण

योगी के शपथ ग्रहण समारोह की भव्य तैयारियां,जानें विपक्ष के किन बड़े नेताओं को मिला आमंत्रण
 
केएमबी रुक्सार अहमद

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत मिलने बाद अब योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू हो गई हैं।पहले अटकलें लगाईं जा रहीं थीं कि 21 या 22 मार्च को योगी आदित्यनाथ दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।शपथ ग्रहण समारोह को और भव्य बनाने के लिए 25 मार्च तक बढ़ा दिया गया है। योगी आदित्यनाथ 25 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे जिसमें कई राज्यों के मुख्यमंत्री के अलावा सोनिया गांधी, प्रिंयका गांधी समेत सभी दिग्गज नेताओं को आमंत्रण भेजा जाएगा।

 सूत्रों के अनुसार इस शपथ ग्रहण की खास बात यह है कि इसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पा रहे लाभार्थियों को भी बुलाने की बात कही जा रही है। करीब 50 हजार लोगों के समारोह में एकत्रित होने की उम्मीद की जा रही है।

*37 साल का मिथक तोड़कर योगी दोबारा बन रहे मुख्यमंत्री*

पांच साल के सफल कार्यकाल के बाद उत्तर प्रदेश की सत्ता में वापसी कर अपनी पार्टी खुद के लिए 37 साल पुराना मिथक तोड़कर इतिहास रचने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा सरकार का दूसरा शपथ ग्रहण समारोह 25 मार्च को शहीद पथ स्थित इकाना स्टेडियम में होगा। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अन्य मंत्री भी शपथ लेंगे। मंत्रिमंडल में महिलाओं और युवाओं को खास तवज्जो मिलेगी। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर बाद आयोजित होगा।

*लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में होगा भव्य समारोह*

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित केंद्र सरकार के कई मंत्री शामिल होंगे।भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, संघ और भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल होंगे।अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम में प्रस्तावित शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मंत्रिमंडल के स्वरूप को लेकर योगी की पार्टी नेतृत्व के साथ मन्त्रणा हो चुकी है। यूपी में सरकार गठन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को क्रमशः पर्यवेक्षक व सह पर्यवेक्षक बनाया गया है। शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची को मुख्यमंत्री के गोरखपुर से लखनऊ पहुंचने पर अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

*मायावती और सोनिया समेत कई दिग्गजों को भेजा जाएगा आमंत्रण*

योगी मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में बसपा मुखिया मायावती, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, सपा मुखिया अखिलेश यादव, कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सहित विपक्षी दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि योगी के शपथ ग्रहण में कौन कौन सी हस्तियां पहुंचती हैं। पिछली बार जब योगी यूपी के मुख्यमंत्री बने थे तब रमाबाई स्थल पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें मुलायम और अखिलेश यादव भी पहुंचे थे,लेकिन सोनिया और प्रियंका को न्यौता नहीं भेजा गया था। इस बार इन दोनों नेताओं को भी बुलाने की तैयारी की जा रही है।

*लाभार्थी वोट बैंक को फिर साधने की कवायद*

उत्तर प्रदेश चुनाव में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिल गया है, लेकिन अब उसकी निगाहें मिशन 2024 पर टिक गई हैं। राजनीतिक पंडितों की माने तो यूपी में भाजपा की सरकार बनाने में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पा रहे लाभार्थियों की बड़ी भूमिका रही है। ऐसे में केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। इन लाभार्थियों में महिलाओं की भी पर्याप्त भागीदारी होगी। सूत्रों की माने तो अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम कें करीब 50 हजार लोगों की भीड़ के बीच योगी मुख्मयंत्री पद की शपथ लेंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब यूपी में भाजपा की बैक टु बैक बहुमत की सरकार बन रही है। इसलिए इस समारोह के अपने मायने भी हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

7

8

6