2

संस्मरण लेखन प्रतियोगिता में सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज सिरवारा मार्ग की साक्षी शुक्ला तथा विज्ञान रंगोली प्रतियोगिता में वैभवी सिंह ने बाजी मारी।

संस्मरण लेखन प्रतियोगिता में सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज सिरवारा मार्ग की साक्षी शुक्ला तथा विज्ञान रंगोली प्रतियोगिता में वैभवी सिंह ने बाजी मारी।


केएमबी रितिक मिश्रा 



            सुलतानपुर 23 मार्च/ कोविड 19 वैश्विक महामारी के विरुद्ध वैज्ञानिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जिला विज्ञान क्लब सुल्तानपुर द्वारा सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज सुल्तानपुर में किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ फिजिशियन डॉ पवन सिंह, विशिष्ट अतिथि राणा प्रताप पी जी कॉलेज के प्राचार्य डॉ डी के त्रिपाठी, सम्मानित अतिथि एच डी राम, संभाग निरीक्षक गोपाल जी, जिला विज्ञान क्लब के समन्वयक शैलेन्द्र चतुर्वेदी, सह समन्वयक राधेश्याम पाण्डेय, प्रवक्ता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व लगभग 150 छात्र छात्राएं उपस्थित रही। विद्यालय के प्रधानाचार्य अवधेश प्रताप सिंह ने अतिथियों का परिचय कराया और कॉविड 19 वैश्विक महामारी के विरुद्ध वैज्ञानिक पद्धति को अपनाने पर जोर दिया। वैज्ञानिक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विज्ञान रंगोली तथा संस्मरण लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। 
          मुख्य अतिथि डॉ पवन सिंह ने कोविड 19 महामारी के दौर की मुश्किलों में जीवन शैली, सोशल डिस्टेंसिंग की उपयोगिता, भ्रांतियों और सावधानियों पर अपने विचार व्यक्त किए। विशिष्ठ अतिथि डॉ. डी के त्रिपाठी ने कोविड 19 के बचाव और प्राकृतिक जीवन शैली को उदाहरण सहित स्पष्ट किया। जिला समन्वयक शैलेंद्र चतुर्वेदी ने छात्र छात्राओं को जीवन में साफ सफाई और रोगों के प्रति सजग रहने पर जोर दिया। सह समन्वयक राधेश्याम पाण्डेय ने विज्ञान के क्षेत्र में उपलब्ध अवसर और नवाचार की सुविधा के बारे में बताया। विद्यालय के प्रधानाचार्य अवधेश कुमार सिंह ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद और आभार व्यक्त किया और वैज्ञानिक जागरूकता कार्यक्रम को विद्यालय व समाज के लिए अति उपयोगी बताया। विद्यालय की हिंदी अध्यापिका गरिमा सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया।
         संस्मरण लेखन प्रतियोगिता में इंटरमीडिएट कॉलेज की छात्रा साक्षी शुक्ला को प्रथम, के एन आई सी छात्रा दिवांशी को द्वितीय तथा सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज की छात्रा सुरभि मिश्र को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। जबकि विज्ञान रंगोली प्रतियोगिता में सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज की छात्रा वैभवी सिंह को प्रथम, छात्रा ऋषिका द्वितीय तथा राम राजी बालिका इंटर कॉलेज की छात्रा महिमा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। विजेताओं को पुरस्कार व सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया।
इसी प्रांगण में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विद्यालय से आए हुए 60 मॉडलों ने प्रतिभाग किया और सरस्वती शिशु मंदिर सिरवारा मार्ग की छात्रा शिवांगी तिवारी को प्रथम सीनियर वर्ग और अदिति पाठक प्रथम जूनियर वर्ग व भविष्यध्वज को द्वितीय स्थान प्राप्त हुए। जिनको नगद 2500 का प्रथम, 1500 का द्वितीय और 1000 का तृतीय पुरस्कारों देकर सम्मानित किया गया इसके अतिरिक्त ₹ 500–500 के 5 सांत्वना पुरस्कार भी दिए गए। मॉडल प्रतियोगिता जूनियर– सीनियर वर्ग में संपन्न की गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

7

8

6