2

महाशिवरात्रि पर्व पर भूराभगत में 8 से 20 फरवरी तक आयोजित होने वाले महादेव मेला की तैयारियों का कलेक्टर ने लिया जायजा

महाशिवरात्रि पर्व पर भूराभगत में 8 से 20 फरवरी तक आयोजित होने वाले महादेव मेला की तैयारियों का कलेक्टर ने लिया जायजा

केएमबी श्रावण कामड़े

छिन्दवाड़ा। जिले की जनपद पंचायत जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत सांगाखेड़ा के ग्राम भूराभगत में महाशिवरात्रि पर्व पर आगामी 8 से 20 फरवरी तक आयोजित होने वाले महादेव मेला के आयोजन के संबंध में आज शुक्रवार को कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत सांगाखेड़ा के मेला स्थल भूरा भगत में  बैठक संपन्न हुई। बैठक में महादेव मेले में की जाने वाली व्यवस्थाओं को लेकर विभागवार विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा और समीक्षा की गई तथा महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये । बैठक में क्षेत्रीय विधायक श्री सुनील उईके, पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरेंद्र नारायण, अतिरिक्त कलेक्टर श्री ओ.पी.सनोडिया, सहायक कलेक्टर सुश्री वैशाली जैन, एस.डी.एम.जुन्नारदेव श्री एम.आर.धुर्वे, एसडीओपी व जनपद पंचायत जुन्नारदेव की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित संबंधित सभी विभागों के प्रमुख और खंड स्तरीय अधिकारी एवं पूर्व विधायक श्री नत्थनशाह कवरेती व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।      
बैठक में कलेक्टर श्रीमती पटले द्वारा मेला आयोजन की व्यवस्थाओं का दायित्व विभागों को सौंपते हुये समय के पूर्व सभी व्यवस्थायें दुरूस्त करने के निर्देश दिये गये । मेले के दौरान छिन्दवाड़ा तथा समीपवर्ती जिले के विभिन्न क्षेत्रों और अन्य प्रांतों से लाखों की संख्या में श्रृध्दालु आते हैं। बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुसार मेला अवधि में 10 बसें प्रतिदिन नागपुर से भूराभगत तक चलाने और 20 फरवरी की रात्रि से भूरा भगत से लौटने वाले यात्रियों के लिए पर्याप्त बसों की व्यवस्था की जायेगी। मेले के दौरान अवैध टैक्सी संचालन, गाड़ियों में ओवरलोडिंग की जांच, गाड़ियों की तेज रफ्तार पर पाबंदी के लिए कुआं बादला में पुलिस चेक पोस्ट बनाया जायेगा। मेला स्थल गोरखघाट (छाबड़ा) में अस्थाई पुलिस चौकी बनाई जाएगी। मेला स्थल में तीन पत्ती, स्टाइगर, जुआ, सट्टा एवं चोरी आदि पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। शराब पीकर वाहन चलाने वालों की जगह-जगह जांच की जायेगी।  सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में आवश्यकतानुसार विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों पर पर्याप्त पुलिस बल व्यवस्था के लिए कोटवार एवं ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्यों को विशेष पुलिस का दर्जा देते हुए समुचित व्यवस्था की जायेगी।
     कलेक्टर श्रीमती पटले ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को जुन्नारदेव से भूरा भगत पैदल मार्ग तथा दमुआ से भूरा भगत पैदल मार्ग में पड़ने वाले कुओं व अन्य जल स्त्रोतों में मेला अवधि में समय-समय पर आवश्यकता के अनुसार ब्लीचिंग पाउडर डालकर जल शुध्दिकरण की कार्यवाही करने और शुध्द पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती पटले ने विद्युत संबंधी व्यवस्थाओं में सुरक्षा की दृष्टि से पूरी सावधानी रखने, पहुंच मार्गों में जगह-जगह रेडियम संकेतक लगाने, मेला क्षेत्र की महत्वपूर्ण सड़कों व पुल-पुलियों की आवश्यकता के अनुरूप मरम्मत करने, मेला स्थल पर एंबुलेंस की व्यवस्था करने, हैल्थ यूनिट लगाने, सुलभ व चलित शौचालयों आदि की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये । बैठक में मेला मार्ग व मेला स्थल में पर्याप्त रोशनी, स्वच्छता, साईनबोर्ड, स्वास्थ्य सुविधाओं, वाहन पार्किंग, जांच नाकों, बांस-बल्ली, अलाव, क्रेन आदि की व्यवस्था सहित अन्य आपात व्यवस्थाओं की तैयारी के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को उन्हें सौंपे गये दायित्वों के अनुसार अभी से तैयारी करने और पालन प्रतिवेदन भेजने के निर्देश भी दिये ।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने मेला क्षेत्र में पार्किंग स्थलों का चिन्हांकन करने व पार्किंग स्थल पर एनाउंसमेंट करने, चिन्हित ब्लैक स्पॉटों पर समुचित तैयारियां रखने व साइनेज लगाने, अस्थाई चौकियों के दोनों ओर वाहन पार्किंग के संबंध में आवश्यक व्यवस्थायें करने आदि के निर्देश दिये और आवश्यक स्थलों पर सी.सी.टीव्ही कैमरे लगाने और मेले संबंधी अधोसंरचना के कार्य अभी से प्रारंभ करने का सुझाव दिया । उन्होंने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिये कि मेले में सभी आवश्यक व्यवस्थायें बनाये तथा श्रध्दालुओं की धार्मिक भावनाओं का भी ध्यान रखें । अतिरिक्त कलेक्टर श्री सनोडिया ने बैठक में महादेव मेले के संबंध में जिला व विकासखंड स्तरीय अधिकारियों के मध्य किये गये कार्य विभाजन और मेले की अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी । बैठक में क्षेत्रीय विधायक श्री उईके ने मेले के दौरान पेयजल, विद्युत, स्वास्थ्य आदि सेवाओं की ओर विशेष ध्यान देने का सुझाव दिया तथा नागढाना व सांगाखेड़ा में स्थाई ट्रांसफार्मर लगाने और प्रतिवर्ष मरम्मत कराने के स्थान पर बड़ी भुवन में स्थाई पुल व सड़क बनाने के लिये कहा । एस.डी.एम.जुन्नारदेव श्री धुर्वे ने बैठक का संचालन करने के साथ ही अंत में आभार भी व्यक्त किया ।
जुन्नारदेव विशाला व छाबड़ा तिराहा का आकस्मिक निरीक्षण-कलेक्टर श्रीमती पटले और पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने मेला स्थल भूरा भगत में बैठक के पूर्व मार्ग में जुन्नारदेव विशाला और छाबड़ा तिराहा का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा श्रध्दालुओं के आवागमन के साथ ही जुन्नारदेव विशाला में श्रध्दालुओं के पेयजल, साफ-सफाई, प्रसाधन और अन्य व्यवस्थाओं तथा छाबड़ा तिराहा पर जुन्नारदेव व दमुआ की ओर से आने व जाने वाले श्रध्दालुओं की संख्या और उन्हें उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की । उन्होंने इन स्थलों पर एंबुलेंस, क्रेन, पुलिस आदि की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

7


8


 

6