2

आयोजित उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट में उद्यमियों को जिले में निवेश करने का जल शक्ति राज्यमंत्री ने किया आवाहन

आयोजित उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट में उद्यमियों को जिले में निवेश करने का जल शक्ति राज्यमंत्री ने किया आवाहन

केएमबी रानू शुक्ला

बांदा। उ0प्र0 इनवेस्टर्स समिट के अन्तर्गत जनपद बांदा के इन्वेस्टर्स समिट एवं उ0प्र0 दिवस कार्यक्रम का आज रानी दुर्गावती मेडिकल काॅलेज बांदा के परिसर में आयोजित किया गया। इनवेस्टर्स समिट का शुभारम्भ प्रदेश के जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद ने फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने बडी संख्या में उपस्थित उद्यमियों से कहा कि वह अधिक से अधिक उद्योग जनपद में लगाने के लिए अपना निवेष करें, जिससे कि जनपद बांदा में विकास के साथ रोजगार के अवसर बढ सकें। उन्होंने कहा कि बांदा जनपद पूर्व में बहुत ही पिछडा क्षेत्र था लेकिन वर्ष-2017 से केन्द्र व प्रदेश में डबल इंजन की सरकार बनने से प्रदेश में कानून व्यवस्था का राज कायम हुआ है और अब बुन्देलखण्ड क्षेत्र के साथ ही बांदा में भी नये-नये उद्योग लग रहे हैं तथा पूंजी निवेष बढ रहा है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में बुन्देलखण्ड एक्सपे्रस-वे के बन जाने से तथा इसके किनारे औद्योगिक काॅरीडोर बनाया जायेगा, जिससे यहां के लोंगो को और अधिक लाभ होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मोटे अनाज को बढावा देने एवं प्रोत्साहित करने हेतु अग्रसर हो रही है, जिससे कि यहां के कठिया गेंहूॅ एवं अन्य उत्पादों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान विषम स्थिति में यहां के उद्यमियों द्वारा आक्सीजन की कमी होने की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए आक्सीजन प्लांट लगाया है, जो कि मानवीय दृष्टिकोण से बेहतर एवं प्रशंसनीय कार्य है। उन्होंने यह भरोसा दिलाया कि आज जिन उद्यमियों ने एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किये हैं उन्हें उद्योग स्थापित करने में हर सम्भव सहायता शासन एवं प्रशासन के द्वारा दी जायेगी। मा0 जलशक्ति राज्यमंत्री ने अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ कार्यक्रम में एम0 ओ0यू0 हस्ताक्षरित करने वाले विभिन्न उद्यमियों को एम0ओ0यू0 पत्र प्रदान करते हुए सम्मानित किया। बांदा इनवेस्टर्स समिट में आज जनपद के विभिन्न उद्यमियों द्वारा 95 इंटेन्ट के माध्यम से 9849 करोड़ की धनराशि का इंटेन्ट प्राप्त हुआ है, lजिसमें 1700 करोड़ रूपये की एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किये गये।
सांसद बांदा-चित्रकूट श्री आर0के0सिंह पटेल ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र सहित जनपद बांदा में पर्यटन क्षेत्र विकसित करने व उद्योग स्थापित करने की अपार सम्भावनायें हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार उद्यमियों को विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत उद्योग स्थापित करने हेतु 25 से 30 प्रतिशत तक का अनुदान दे रही है। उद्यमी इस योजना का लाभ उठाकर अधिक से अधिक उद्योग लगायें। उन्होंने कहा कि बदल रहा है उत्तर प्रदेश, बांदा में करिए बेहतर निवेश। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र को और अधिक विकसित करने के लिए कृृषि आधारित उद्योग भी लगाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को सभी आवश्यक मूलभूत सुविधायें सरकार द्वारा पूर्ण सुरक्षा के साथ प्रदान की जा रही हैं।  
सांसद महोबा-हमीरपुर श्री पुष्पेन्द्र सिंह चन्देल ने कहा कि अन्य प्रदेशों की अपेक्षा उ0प्र0 में उद्यमियों को बेहतर सुविधायें प्रदेश निवेश करने हेतु प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में अब बेहतर विद्युत व्यवस्था, सड़क-एक्सपे्रस-वे व अन्य संसाधन सुलभ हो गये हैं, अतः उद्यमी इस क्षेत्र में अपने अन्य उद्योगों के साथ कृषि के खाद्य उत्पादों को बढावा देने हेतु उद्योग स्थापित करें तथा प्राकृतिक खेती एवं जैविक खेती से सम्बन्धित नये-नये उद्योग भी लगायें, जिससे कि किसानों को भी लाभ प्राप्त हो सके।
सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी ने कार्यक्रम में कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के खजुराहो, चित्रकूट, कालिन्जर एवं मनगढ़ को जोडते हुए पर्यटन को बढावा देने हेतु बेहतर पर्यटन क्षेत्र स्थापित किया जा सकता है और इसके साथ ही पर्यटन उद्योग से जुडे होटल, रिसार्ट आदि के साथ अन्य विभिन्न उद्योग भी लगाये जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोकल उत्पादों की ब्रान्डिंग करें और मार्केट दिलायें, जिससे कि छोटे-छोटे उद्यमियों को भी लाभ मिल सके। उन्होंने अधिक से अधिक उद्योग लगाने की अपील की।
आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा आर0पी0सिंह ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र निश्चित रूप से ऐसा क्षेत्र है जहां पर पूंजी निवेश की भरपूर सम्भावनायें हैं। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को इच्छाशक्ति से उद्योग स्थापित करने में कार्य किये जाने की आवश्यकता है। निवेश के लिए यहां के उद्यमी परिस्थितियों से भली-भांति परिचित हैं। सरकार निवेशकों को उद्योग स्थापित करने हेतु हर सम्भव प्रयास कर उन्हें प्रोत्साहित कर रही है। उन्होंने कहा कि उद्योग स्थापित करने हेतु मूलभूत सुविधाओं में जमीन, विद्युत व पेयजल की आवश्यकता होती है। इन सुविधाओं हेतु तत्काल सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि जनपद में 14 सौ करोड़ रूपये का इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड का सी0एन0जी0 का उद्योग स्थापित किया जा रहा है, जिससे आने वाले समय में गैस की सुविधा मिलेगी। उद्यमी अपने अधिकाधिक उद्योग लगायें, उद्यमियों को किसी प्रकार की असुविधा उद्योग स्थापित करने हेतु नही होने दी जायेगी।
मेडिकल काॅलेज परिसर में उ0प्र0 दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों की जन कल्याणकारी एवं लाभार्थी परक योजनाओं की प्रदर्शनी एवं स्टाल का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों के साथ ही सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग, कृृषि, उद्यान, श्रम, आंगनबाडी कार्यक्रम, पंचायती राज, समाज कल्याण, वृद्धावस्था/विधवा पेंशन, डूडा सहित स्वयं सहायता समूहों के द्वारा विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित किया गया तथा विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील पटेल, विधायक नरैनी ओममणि वर्मा, एम0एल0सी0 जितेन्द्र सिंह सेंगर, जिलाध्यक्ष संजय सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक विपिन कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक अभिनंदन, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 उमाकान्त त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव, प्राचार्य मेडिकल काॅलेज मुकेश यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण, उद्यमीगण डाॅ0 मनोज कुमार शिवहरे, मनोज जैन, श्याम जी, अशोक गुप्ता, शैलेन्द्र कुमार सहित प्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र श्री गुरूदेव अन्य उद्यमीगण मौजूद रहे।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

7


8


 

6