2

जरा संभल कर चलें, नौकाविहार पर लागू होगा रूट डायवर्जन

जरा संभल कर चलें, नौकाविहार पर लागू होगा रूट डायवर्जन

केएमबी ब्यूरो आनन्द कुमार

गोरखपुर। शहर के रामगढ़ताल क्षेत्र में लगातार बढ़ रही पर्यटकों की संख्या को देखते हुए इसकी सुरक्षा के इंतजाम भी किए जा रहे हैं। 
यातायात व्यवस्था को लेकर पुलिस अधीक्षक नगर कृष्ण कुमार विश्नोई ने बताया कि रामगढ़ताल व नौकायन का क्षेत्र, वर्तमान में पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होने के कारण प्रातःकाल से लेकर रात्रि तक स्थानीय नागरिको व बाह्य आगंतुको, पर्यटकों का आवागमन जारी रहता है।
इसी क्रम में रामगढ़ताल क्षेत्र में भ्रमण करने वाले स्थानीय नागरिको और बाह्य आगंतुको पर्यटको की सुविधा और सुरक्षा के दृष्टिगत रामगढ़ताल पर्यटन क्षेत्र में पुलिस यातायात व्यवस्थाएं लागू किया गया है।
जिसमें प्रत्येक दिवस पर शाम 05 बजे से 10 बजे के मध्य तक पैड़लेगंज से नौकायन की तरफ जाने वाले चारपहिया वाहनों का सर्किट हाऊस तिराहा से डायवर्जन कर उन्हे सर्किट हाऊस के बाहर स्थित पार्किंग स्थल पर पार्क करवाया जायेगा।
इसी प्रकार सिक्टौर से नौकायन की तरफ आने वाले चारपहिया वाहनो का ट्रांसफार्मर तिराहे से डायवर्जन कर उन्हे महंत दिग्विजयनाथ पार्क के पश्चिमी गेट से वहाँ स्थित पार्किंग स्थल पर पार्क करवाया जायेगा।
उक्त समयावधि में सर्किट हाऊस तिराहे से ट्रांसफार्मर तिराहे तक किसी भी चारपहिया वाहन का प्रवेश निषेध रहेगा।दो पहिया वाहनों के प्रवेश की अनुमति होगी जिन्हे नौकायन के पास स्थित पार्किंग स्थल पर पार्क कराया जायेगा। 
पैड़लेगंज से नौकायन की तरफ जाने वाले चारपहिया वाहन सर्वप्रथम सर्किट हाऊस के पास स्थित पार्किंग स्थल पर पार्क होंगे,उसके भर जाने के उपरान्त क्रमशः प्रेक्षागृह व चम्पा देवी पार्क स्थित पार्किंग स्थल में पार्क किये जायेंगे।
प्रत्येक दिवस पर रामगढ़ताल के किनारे स्थित सड़क पर टहलने वाले,साइकिल चलाने वाले व योग करने वाले व्यक्तियों की सुरक्षा और सुविधा के दृष्टिगत पैड़लेगंज स्थित गौतम बुद्ध प्रवेश द्वार से लेकर नौकायन तक जाने वाले मुख्य मार्ग का रामगढ़ताल के किनारे स्थित लेन वॉकर पथ के रुप में प्रयोग किया जायेगा। जिसमें प्रातः 05 बजे से प्रातः 08 बजे तक साइकिल को छोड़कर अन्य किसी भी प्रकार के दो पहिया व चारपहिया वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।
वहीं प्रातः 05 बजे से प्रातः 08 बजे के मध्य उक्त मार्ग वन वे रहेगा।इस अवधि में पैड़लेगंज से नौकायन तक जाने वाले मुख्य मार्ग के मध्य बने सभी CUTS बैरियर लगाकर बंद किये जायेंगे।
नौकायन क्षेत्र में गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा निर्धारित की गयी वेण्डिग जोन में दुकाने लगेंगी जिन्हे गोरखपुर विकास प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त हुआ है।
सम्पूर्ण नौकायन क्षेत्र में CCTV कैमरों से आच्छादित है जिसके लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा दो कन्ट्रोल रुम स्थापित किये जाने की कार्यवाही चल रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

7

8

6