विज्ञापन लगवायें

अपना विज्ञापन हमें भेजें व्हाट्सएप नं० 9415968722 पर

1 / 6
2 / 6
3 / 6
4 / 6
5 / 6
6 / 6

मंडलीय विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त ने कसे मातहतों के पेंच

मंडलीय विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त ने कसे मातहतों के पेंच

केएमबी ब्यूरो रानू शुक्ला
बांदा। आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा बालकृष्ण त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय सभागार में मण्डलीय विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में आयुक्त ने मासिक समीक्षा बैठक में शासन द्वारा मण्डल एवं जनपद स्तर पर सीएम डैशबोर्ड के माध्यम से ही विभिन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि सीएम डैशबोर्ड पोर्टल पर अपने विभाग की उपलब्धि को बढाने के लिए समय से अपने-अपने विभागीय कार्यों को तीव्र गति से पूर्ण करायें।
उन्होंने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि योजना के अन्तर्गत बैंको में लम्बित आवेदनों का शीघ्र निस्तारण करायें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए नियमित टीकाकरण, दवाओं की उपलब्धता एवं रोगों के नियंत्रण की रोकथाम के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि वर्तमान समय में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक दवायें एवं व्यवस्था सुनिश्चित रखी जायें। उन्होंने बीमारियों से बचाव हेतु नाले-नालियों की समुचित सफाई व्यवस्था रखने के साथ फाॅगिंग की व्यवस्था भी नगर पालिका व नगर पंचायत एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जनपद महोबा में नियमित टीकाकरण में बेहतर कार्य करने पर मण्डल के अन्य जनपदों में भी इसी प्रकार कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने टीबी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत मरीजों की नियमित ओपीडी में जांच कराये जाने एवं पाॅजटिव पाये जाने वाले मरीजों का रजिस्ट्रेशन कर समुचित लाभ की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने एम्बुलेन्स की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए इस कार्य में कमी पाये जाने पर सम्बन्धित कम्पनी के प्रबन्धक को चेतावनी जारी करने के साथ सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने निराश्रित गौवंश संरक्षण के लिए गौवंशो हेतुु गौशालाओं में भूसा, चारा, पेयजल की समुचित व्यवस्था रखने केे साथ ही सर्दी से बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्थायें अभी से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
आयुक्त ने नवम्बर माह से प्रारम्भ होने वाली धान खरीद के लिए खरीद केन्द्रों को मण्डल में समय से संचालित कराये जाने तथा ज्वार, बाजरे की खरीद भी लक्ष्य के अनुरूप करने के निर्देश दिये। जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत पाइप पेयजल योजना के कनेक्शन दिये जाने की समीक्षा करते हुए पाइप लाइन डालने एवं आवशेष घर-घर पेयजल कनेक्शन दिये जाने के कार्य को प्रत्येक दशा में 15 नवम्बर तक पूर्ण कराये जाने के निर्देश कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को दिये। उन्होंने चित्रकूट जनपद की निर्माणाधीन चांदीबांगर पेयजल योजना का निर्माण कार्य दिसम्बर, 2023 तक पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि जिन गाॅवों में पाइप पेयजल योजना के अन्तर्गत पेयजल आपूर्ति किये जाने की क्रास चेकिंग कराये जाने हेतु सूची उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने ने लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को सडकों की गड्ढा मुक्ति एवं नवीन सड़कों के निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये।
आयुक्त ने श्रम विभाग द्वारा संचालित कन्या विवाह सहायता योजना, मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्य में उल्लेखनीय प्रगति प्राप्त न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उप श्रमायुक्त को लक्ष्यों के अनुरूप कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिये। विद्युत आपूर्ति की समीक्षा करते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति में सुधार करने तथा ट्रिपिंग में कमी लाये जाने के सम्बन्ध में अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देशित किया। उन्होंने कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए हमीरपुर जनपद में लम्बित आवेदनों का शीघ्र सत्यापन कराये जाने के निर्देश दिये। बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत विद्यालयों मे आॅपरेशन कायाकल्प में हमीरपुर एवं चित्रकूट जनपद में दिव्यांग शौचालयों का निर्माण, बाउन्ड्रीवाॅल कार्य पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत सोकपिट एवं नाली निर्माण का कार्य शीघ्र पूर्ण कराये जाने तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों का सत्यापन भी किये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी चित्रकूट अभिषेक आनंद, जिलाधिकारी हमीरपुर राहुल पाण्डेय, जिलाधिकारी महोबा मृदुल चैधरी, अपर आयुक्त प्रशासन अमर पाल सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त अनिल कुमार, अपर जिलाधिकारी न्यायिक बांदा अमिताभ यादव, मुख्य विकास अधिकारी बांदा वेद प्रकाश मौर्य सहित मण्डल के अन्य जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा मण्डलीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।
और नया पुराने

Ads

Click on image to Read E-Paper

Read and Download Daily E-Paper (Free) Click Here👆

نموذج الاتصال